Friday 17 June, 2011

सेहत से ज्यादा कार का ख्याल रखते हैं अमेरिकी


अमेरिकी पुरुषों को अपनी सेहत से ज्यादा अपनी कार की चिंता होती है. एक तिहाई पुरूष हेल्थ चेक अप के लिए डॉक्टर के पास जाना पसंद ही नहीं करते. एक ताजा सर्वे से बेहद रोचक बातें सामने आई है.

 
करीब 70 फीसदी अमेरिकी कहते हैं कि वह अपनी कार का ख्याल रखना ज्यादा आसान समझते हैं बनिस्बत अपनी सेहत का. एक सर्वे से ये रोचक बातें सामने आई हैं. सर्वे में शामिल 40 फीसदी लोग कहते हैं कि वे अपनी सेहत से ज्यादा अपनी कार से जुड़े मुद्दों पर ध्यान देना पसंद करेंगे.
नेशनल एसोसिएशन फॉर स्टॉक कार ऑटो रेसिंग के ड्राइवर टेरी लेबोनेट कहते हैं, "कई पुरुषों को हेल्थ कराने से ज्यादा आसान गाड़ी चलाना लगता है."  लेबोनेट का नाम नेशनल एसोसिएशन फॉर स्टॉक कार ऑटो रेसिंग के शीर्ष 50 ड्राइवरों में शामिल हैं. वह इस खास सर्वे के प्रवक्ता हैं.
यह सर्वे पुरुष के स्वास्थ्य से संबंधित एक पत्रिका और दवा कंपनी ने कराया है जिसका मकसद पुरुषों को डॉक्टर के पास जाने के लिए प्रोत्साहित करना है. 45 से 65 वर्ष की उम्र के बीच के 501 पुरूष और उनकी पत्नियों से इस सर्वे में सवाल किए गए. पता चला कि 28 फीसदी पुरूष डॉक्टर के पास नियमित रूप से नहीं जाते हैं.
वहीं सर्वे में शामिल किए गए पुरूषों की 40 फीसदी पत्नियों के मुताबिक वे अपने पति या साथी की सेहत को लेकर चिंता करती हैं. इतनी ही महिलाओं ने कहा है कि वे अपनी सेहत से ज्यादा अपने पति या साथी की सेहत की चिंता करती हैं.

No comments: