Friday 17 June, 2011

20 करोड़ की कार से भारत पहुंची एस्टन मार्टिन


ब्रिटेन की लक्जरी स्पोर्ट्स कार कंपनी एस्टन मार्टिन भारत पहुंची. फरारी, बुगाती और लम्बोर्गिनी के बाद एस्टन मार्टिन भी भारतीय रईसों को ग्राहक के रूप में देखने लगी है. भारत में उसकी सबसे सस्ती कार 1.55 करोड़ रुपये की होगी.

 
हॉलीवुड फिल्मों में एस्टन मार्टिन की कारें जेम्स बॉन्ड चलाते आए हैं. अब एस्टन मार्टिन भारी जेबों के साथ दुनिया भर के शौक पालने वाले भारतीयों रईसों को भी बॉन्ड जैसा फील देने की तैयारी में हैं. शुक्रवार को एस्टन मार्टिन ने दुनिया में तेजी से उभरते भारतीय कार बाजार में एक साथ तीन मॉडल उतारने का एलान किया.
मुंबई में एस्टन मार्टिन चीफ कमर्शियल अफसर ने कहा, ''भारत हमारे लिए एक नए मौके की तरह है.'' कंपनी भारत में 1.55 करोड़ रुपये वाली V8 वैंटेज और 2.15 करोड़ रुपये की रैपिडी उतारेगी. सबसे महंगा मॉडल वन-77 होगा जिसकी शोरूम कीमत 20 करोड़ रुपये होगी. टैक्स आदि मिलाकर यह गाड़ी करीब 22 करोड़ की बैठेगी.
कंपनी का कहना है कि आगे और भी मॉडल भारत में उतारे जाएंगे. मुंबई में एस्टन मार्टिन के डीलर ललित चौधरी कहते हैं, ''भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसेनजरअंदाज नहीं किया जा सकता.'' डीलर से दूर एस्टन मार्टिन के अधिकारियों ने भारत में कितनी बिक्री होगी, इसका अंदाजा लगाने से इनकार कर दिया.
एस्टन मार्टिन अपने 97 साल के इतिहास में अब तक 55,000 कारें ही बेच सकी है. कंपनी को उम्मीद है कि कुछ कारें भारत में भी बिकेंगी और उसकी सेल में इजाफा होगा. एस्टन मार्टिन की स्थापना 1914 में हुई थी. फिलहाल 42 देशों में एस्टन मार्टिन के 134 डीलर हैं.

No comments: